वॉशिंग मशीन को अंदर और बाहर कैसे साफ करें?

ऐसा लगता है कि इसके विपरीत, वॉशिंग मशीन उसी समय खुद को साफ नहीं करती है जब वह कपड़े धोती है। इसके अलावा, आपको इसे स्वयं साफ करना होगा क्योंकि आमतौर पर ड्रम में जैसे रबर में होता है, आमतौर पर लिंट, गंदगी और साबुन के अवशेष होते हैं। इसके अलावा, अगर यह अच्छी तरह से नहीं सूखता है, तो यह मोल्ड और बैक्टीरिया के विकास को जन्म दे सकता है। लेकिन यह सब हल किया जा सकता है, हमारी सलाह के लिए धन्यवाद कि वॉशिंग मशीन को अंदर और बाहर कैसे साफ किया जाए

वॉशिंग मशीन को अंदर और बाहर कैसे साफ करें


वॉशिंग मशीन के रबर को कैसे साफ करें

वाशिंग मशीन को कम से कम हर 3 महीने में अच्छी तरह से साफ करने की सिफारिश की जाती है, क्योंकि यह बहुत सारी गंदगी (किसी भी उपकरण की तरह) जमा करता है, इस तथ्य के बावजूद कि इसका उद्देश्य हमारे कपड़ों को साफ करना है। बाहर की तरफ, सफाई आमतौर पर आसान होती है, क्योंकि केवल कवर को साफ करना जरूरी है, लेकिन अंदर, आपको अधिक सावधानी बरतनी होगी और इसमें अधिक नुक्कड़ और क्रैनियां हैं जिन पर हम ध्यान नहीं दे सकते हैं।

हम सफाई उपकरणों के लिए व्यावसायिक क्लीनर का उपयोग कर सकते हैं या, वैकल्पिक रूप से, घर के बने क्लीनर का विकल्प चुन सकते हैं जो हमारे पास आमतौर पर रसोई में होते हैं क्योंकि उनका उपयोग खाना पकाने के लिए किया जा सकता है, जैसे सिरका या बेकिंग सोडा।

उदाहरण के लिए, सिरका के साथ वॉशिंग मशीन की सफाई करना एक महान कीटाणुनाशक है, साथ ही गंदगी को ढीला करने, मोल्ड और बैक्टीरिया को खत्म करने में मदद करता है और इसके अलावा, वॉशिंग मशीन की सफाई को लंबे समय तक बढ़ाता है।

ऐसा करने के लिए, घरेलू सिरका (आमतौर पर सफेद, लाल या सेब का ) का उपयोग करने और इसे गर्म पानी के साथ एक कंटेनर में पतला करने की सिफारिश की जाती है। रबर को मिश्रण से एक नम कपड़े से तब तक अच्छी तरह से रगड़ा जाता है जब तक कि रबर साफ और एम्बेडेड गंदगी से मुक्त न हो जाए। इसी तरह, हम ऐसे क्लीनर ढूंढ सकते हैं जिनमें सिरका (जैसे अल्कोहल सिरका) होता है जो बहुत अच्छी तरह से काम करता है और वॉशिंग मशीन के रबर, डिटर्जेंट बॉक्स और वॉशिंग मशीन के फिल्टर को नए जैसा अच्छा छोड़ने में प्रभावी होता है।

रबर के हर आखिरी कोने को साफ करने के लिए, इसे बाहर निकालने की सलाह दी जाती है (हालाँकि इसे हटाए बिना) और घर के बने या व्यावसायिक सफाई के घोल से कपड़े से रगड़ें और अगर आपके पास सिरका नहीं है तो ब्लीच भी करें। इसके बाद, गंदगी और तरल के किसी भी संभावित अवशेष को हटाने के लिए इसे कपड़े या किचन पेपर से सुखाया जाता है और यह पूरी तरह से साफ हो जाएगा।

जानिए  :: बेस्ट वॉशिंग मशीन

वॉशिंग मशीन फिल्टर

फिल्टर में, जब हम इसे खोलते हैं, तो हम लगभग सब कुछ पा सकते हैं, डिटर्जेंट अवशेषों से लेकर लिंट, छोटे कपड़े, यूरो के सिक्के और एक लंबा वगैरह। इसलिए, इसे साफ करने के लिए सबसे अच्छी बात यह है कि पहले वॉशिंग मशीन को अनप्लग करें, फिल्टर की ऊंचाई पर फर्श पर एक तौलिया रखें ताकि पानी फर्श पर जमा न हो, फिल्टर की सुरक्षा करने वाले उपकरण को खोलें और इसे हटा दें। .

सबसे आदर्श बात यह है कि जब आप वॉशिंग मशीन के बाकी तत्वों को (थोड़ी देर के लिए) साफ करते हैं तो फिल्टर को सिरके के साथ गर्म पानी में डूबा हुआ छोड़ दें और फिर इसे स्कॉरर से धोकर सुखा लें और वापस अपनी जगह पर रख दें।

वॉशिंग मशीन दराज (बॉक्स)

इसी तरह, उस बॉक्स को साफ करना न भूलें जहां ब्लीच, डिटर्जेंट और सॉफ़्नर डाला जाता है, क्योंकि यह हमेशा गीला रहता है और समय के साथ, मोल्ड और बैक्टीरिया बन जाएंगे। आप इसे अपनी जगह से हटा लें और आप इसे सिरके और गर्म पानी से भीगने के लिए रख दें ताकि गंदगी ढीली हो जाए। इसे पूरी तरह से साफ करने के लिए, आप टूथब्रश का उपयोग छोटे से छोटे कोने को भी साफ करने के लिए कर सकते हैं, फिर इसे सुखाकर वापस उसकी जगह पर रख दें (यदि आप इसे हटाने में सक्षम थे)।

तो अब जब आपके पास फिल्टर और साफ बॉक्स है, तो वॉशिंग मशीन को आंतरिक रूप से साफ करने के लिए केवल ड्रम ही रहेगा।

वॉशिंग मशीन ड्रम

कई (और तार्किक) कारणों से, ड्रम वॉशिंग मशीन के उन हिस्सों में से एक है जहां अधिकांश गंदगी एम्बेडेड होती है और बैक्टीरिया फैलता है। नमी और मोल्ड को जमा होने से रोकने के लिए, प्रत्येक धोने के बाद हमेशा दरवाजा खुला छोड़ने का प्रयास करें और चक्र के अंत में गीले कपड़ों को लंबे समय तक अंदर छोड़ने से बचें। इसी तरह, अगर आप रात में वॉशिंग मशीन लगाते हैं, तो अगले दिन कपड़े निकालने का इंतजार न करें।

इन सावधानियों के अलावा, ड्रम को महीने में कम से कम एक बार साफ करना चाहिए और इसे पारिस्थितिक तरीके से करने के लिए, आप व्हाइट वाइन सिरका का उपयोग कर सकते हैं और अधिकतम तापमान पर बिना कपड़ों के धुलाई चक्र चला सकते हैं।

अधिक विशिष्ट होने के लिए, सिरका की बोतल की कुछ सामग्री को वॉशिंग मशीन के डिटर्जेंट डिब्बे में डालें। एक उच्च तापमान कार्यक्रम या अधिकतम तापमान का चयन करें और एक सामान्य धोने का चक्र चुनें। एक बार चक्र समाप्त होने के बाद, वॉशिंग मशीन का दरवाजा खोलें, ताकि इंटीरियर सूख जाए। आप देखेंगे कि सिरका के प्रभाव के कारण इंटीरियर उज्जवल होगा। यह घर पर लाइमस्केल अवशेषों को हटाने के लिए भी आदर्श है।

फिर भी, वॉशिंग मशीन के इस हिस्से को साफ करने के लिए डिज़ाइन किए गए वाणिज्यिक उत्पाद हैं या, विशेष रूप से सफाई उपकरणों के लिए डिज़ाइन किए गए सिरका।

वॉशिंग मशीन में खराब गंध

जैसा कि हमने पहले ही उल्लेख किया है, वॉशिंग मशीन कीटाणुओं का एक स्रोत है, इसलिए इसे हमेशा साफ रखने की सलाह दी जाती है। ध्यान रखें कि जब गंदगी और बैक्टीरिया जमा हो जाते हैं, तो उपकरण संक्रमण का स्रोत बन सकता है और यदि आप सफाई की उपेक्षा करना जारी रखते हैं, तो इससे दुर्गंध आएगी और कपड़े साफ नहीं निकलेंगे।

इस तरह, एक अच्छी सफाई के साथ आप डिवाइस के उपयोगी जीवन को और बेहतर परिस्थितियों के साथ बढ़ा सकते हैं। इसे हासिल करने के लिए हम आपको वॉशिंग मशीन की दुर्गंध को खत्म करने के लिए कुछ टिप्स देने जा रहे हैं।

वॉशिंग मशीन को फंसने से बचाने के लिए उसे साल में लगभग 3 या 4 बार साफ करें। हालाँकि, रबर, बॉक्स या जो कुछ भी आवश्यक है, जैसे भागों को अधिक बार साफ किया जा सकता है। वॉशिंग मशीन के फिल्टर को न भूलें, क्योंकि वहां बहुत अधिक नमी और गंदगी जमा हो जाती है, इसलिए अगर आप इसे साफ नहीं छोड़ेंगे तो इससे दुर्गंध आएगी।

वॉशिंग मशीन को कभी भी उसके अधिकतम भार तक न भरें या उससे अधिक न भरें। इसे खराब होने और अधिक गंदगी जमा करने से रोकने के लिए निर्माता की सिफारिशों का पालन करने का प्रयास करें।

कपड़े धोने की मशीन में डालने से पहले उनकी जेबों की जाँच करें ताकि ऐसी कोई वस्तु न हो जो वॉशिंग मशीन (साथ ही फिल्टर) को नुकसान पहुँचा सकती है। धोने के बाद रबर और ड्रम के बीच में देखें कि कहीं कुछ छूट तो नहीं गया है।

प्रत्येक धोने के बाद दरवाजा खुला और दराज सूखने के लिए खुला छोड़कर, इंटीरियर को अच्छी तरह से हवादार करें।

यह जांचने के लिए समय-समय पर फ़िल्टर को हटाने की सलाह दी जाती है कि कुछ भी अटका नहीं है।


बैक्टीरिया के प्रसार को रोकने के लिए समय-समय पर कीटाणुशोधन करें। सप्ताह में एक बार आप बिना कपड़ों के धुलाई चक्र कर सकते हैं और डिटर्जेंट दराज का उपयोग करके सिरका या ब्लीच के जेट का उपयोग कर सकते हैं।

वॉशिंग मशीन के बाहर की सफाई कैसे करें?

आप कपड़े या कपड़े को पानी के घोल और डिशवाशिंग तरल (या सिरका जैसे घरेलू उत्पाद) में भिगोकर अपनी वॉशिंग मशीन को साफ कर सकते हैं, फिर बस कुल्ला और सुखा लें। महत्वपूर्ण बात यह है कि कपड़े को वॉशिंग मशीन के सामने से गुजरना है और दरवाजे के बाहर, बॉक्स और फिल्टर पर अधिक जोर देना है। भूले बिना, निश्चित रूप से, बटन क्षेत्र जहां बहुत अधिक धूल या गंदगी जमा होती है। यदि आपके पास वॉशिंग मशीन को ढकने और उसकी सुरक्षा करने के लिए एक कवर है, तो उसमें मौजूद धूल को हटाने के लिए उसे भी साफ करें।

आप वॉशिंग मशीन के बाहर की एक आदर्श सफाई, जैसे सिरका, ब्लीच या अधिक घर का बना साबुन प्राप्त करने के लिए घर के बने मिश्रण का भी उपयोग कर सकते हैं।

जैसा कि आप देख सकते हैं, आपकी संपूर्ण वाशिंग मशीन होना बहुत आसान है। और अब तक हम अपनी सलाह लेकर आए हैं कि वॉशिंग मशीन को अंदर और बाहर कैसे साफ करें।

Share:

0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें